Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 4th September 2018

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for bank exam IBPS SBI RRB SSC PO & Clerk Exam 2018 of 4th September 2018. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS SBI SSC PO and Clerk Exam 2018 & competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

[WpProQuiz 3669]

Click here to view this questions in English

Click “Start Quiz” to attend these Questions and view Solutions

1) किस कंपनी ने के साथ विप्रो ने 10 साल के लिए $ 1.6 बिलियन अनुबंध पर हस्ताक्षर किए?

a) अलाइट सॉल्यूशंस एलएलसी

b) उप प्रौद्योगिकी

c) एबॉट सॉल्यूशंस लिमिटेड

d) मोंडेल एज़ इंटरनेशनल

e) इनमें से कोई नहीं

2) निम्नलिखित में से किस राज्य ने मोबाइल दान शिविर लॉन्च किया है?

a) कर्नाटक

b) पश्चिम बंगाल

c) उत्तर प्रदेश

d) उत्तराखंड

e) उड़ीसा

3) किस जगह पर राष्ट्रीय औषधीय संयंत्र बोर्ड की 7 वीं बैठक आयोजित की गई?

a) नई दिल्ली

b) चेन्नई

c) पटना

d) हैदराबाद

e) मुंबई

4) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की जाने वाली किताब “मूविंग ऑन, मूविंग फॉरवर्ड – ए इयर इन ऑफिस” किताब किसने लिखी थी?

a) हामिद अंसारी

b) वेंकैया नायडू

c) सुषमा स्वराज

d) एल के आडवाणी

e) इनमें से कोई नहीं

5) नया यामाहा फास्कीनो मिस दिवा – मिस यूनिवर्स इंडिया 2018 के रूप में किसे ताज पहनाया है?

a) कैरल ग्रासिअस

b) पद्म लक्ष्मी

c) नेहल चुदासमा

d) दीया मिर्जा

e) इनमें से कोई नहीं

6) कौन सी राज्य सरकार स्कूलों और समाज के बीच एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम “मिल-बैंच(Mil-Banche)” आयोजित करेगी।

a) महाराष्ट्र

b) आंध्र प्रदेश

c) मध्य प्रदेश

d) राजस्थान

e) इनमें से कोई नहीं

7) नागालैंड सरकार ने देश के 30 वें हाथी रिजर्व के रूप में निम्नलिखित में से कौन सा घोषित किया है?

a) नान्ताकी राष्ट्रीय उद्यान

b) सिंगफान वन्यजीवन

c) पुलीबाडज़े वन्यजीव अभयारण्य

d) रंगापहर रिजर्व वन

e) इनमें से कोई नहीं

8) वेदांत रिसोर्सेज पीएलसी ने कंपनी के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया?

a) सुनील दुग्गल

b) पवन मुंजाल

c) दिनेश पालीवाल

d) श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन

e) इनमें से कोई नहीं

9) किस फुटबॉल खिलाड़ी को यूईएफए(UEFA) प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 नामित किया गया था?

a) कीलर नवस

b) सर्जीओ रामोस

c) लुका मोड्रिक

d) क्रिस्टियनो रोनाल्डो

e) इनमें से कोई नहीं

10) 6 वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन- आर्थिक मंत्री बैठक (EAS-EMM) __________ में आयोजित की गई थी।

a) कंबोडिया

b) मलेशिया

c) सिंगापुर

d) थाईलैंड

e) इनमें से कोई नहीं

11) हार्वर्ड और किस कंपनी ने संयुक्त रूप में भूकंप झटको के बाद का विश्लेषण और भविष्यवाणी करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम विकसित किया।

a) विप्रो

b) आईबीएम

c) माइक्रोसॉफ्ट

d) गूगल

e) इनमें से कोई नहीं

12) किस संगठन ने “भारतीय विद्युत प्रणाली के लिए मौसम सूचना पोर्टल” पर पुस्तक विकसित की है?

a) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL)

b) पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (POSOCO)

c) नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC)

d) हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL)

e) इनमें से कोई नहीं

Answers :

1). उत्तर: a

विप्रो ने इलिनॉइस स्थित अलाइट सॉल्यूशंस एलएलसी के साथ $ 1.6 बिलियन 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह आज तक का सबसे बड़ा सौदा है। अनुबंध कंपनी को डिजिटल समाधान प्रदान करना है। अलाइट लाभ प्रशासन और क्लाउड-आधारित मानव संसाधनों और वित्तीय समाधानों का एक प्रदाता है। यह विप्रो डिजिटल, क्लाउड प्लेटफॉर्म और संज्ञानात्मक प्लेटफार्म विप्रो होल्म्स में सामरिक निवेश के माध्यम से बनाया जाएगा।

2). उत्तर: b

पश्चिम बंगाल सरकार ने एक लाल लक्जरी बस में एक मोबाइल रक्तदान शिविर शुरू किया है। बस पश्चिम बंगाल में रक्त इकट्ठा करने, स्थान से स्थान पर स्थानांतरित हो जाती है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने कहा कि सरकार द्वारा यह कदम एक बड़ी सफलता है क्योंकि बस रक्त नमूने एकत्र करने वाले शहर में बस को देखा जाता है। सेवा मुफ्त है।

3). उत्तर: a

आयुष मंत्रालय के राष्ट्रीय औषधीय संयंत्र बोर्ड (एनएमपीबी) की सातवीं बैठक नई दिल्ली में आयुष राज्य मंत्री श्री श्रीपाद यसो नाइक की अध्यक्षता में हुई थी।

4). उत्तर: b

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उपाध्यक्ष वेंकैया नायडू द्वारा लिखित “मूविंग ऑन, मूविंग फॉरवर्ड – ए इयर इन ऑफिस” पुस्तक जारी की। नरेंद्र मोदी ने पुस्तक की पहली प्रति वेंकैया नायडू को प्रस्तुत की। यह पुस्तक उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपने एक साल के कार्यालय में चिह्नित करने के लिए लिखी थी।

5). उत्तर: c

नेहल चुदासमा को नया यामाहा फास्कीनो मिस दिवा – मिस यूनिवर्स इंडिया 2018 के रूप में ताज पहनाया गया है। पेडेन ओन्ग्मु नामग्याल, यामाहा फास्कीनो मिस दिवा सुपरनैशनल 2017 अदीती हुंडिया को यामाहा फास्कीनो मिस दिवा सुपरनैशनल 2018 के रूप में ताज पहनाया गया। मिस यूनिवर्स में यामाहा फास्कीनो मिस दिवा 2018 का विजेता देश का प्रतिनिधित्व करेगा।

6). उत्तर: c

मध्यप्रदेश में, “मिल-बंच”, स्कूलों और समाज के बीच एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम भाषा कौशल उन्नयन के माध्यम से बच्चों के बहु-आयामी विकास के लिए आयोजित किया जा रहा है, पाठ्य पुस्तकों के अलावा अन्य पुस्तकों को पढ़ रहा है। यह सरकारी स्कूलों में समझ और अन्य सह-पाठ्यचर्या गतिविधियों में रुचि विकसित करने में भी मदद करेगा।

7). उत्तर: b

नागालैंड सरकार ने सिंगफन वन्यजीव अभयारण्य को एक हाथी रिजर्व घोषित कर दिया है जिससे देश में जुंबोस के लिए यह 30 वां रिजर्व बन गया है। सिंगफान हाथी रिजर्व में असम के अभयपुर रिजर्व वन के साथ सामरिक रूप से स्थित जंगलों के विशाल क्षेत्र हैं, जो हाथियों के चलते झुंडों द्वारा अक्सर होते हैं। नागालैंड में हाथी वितरण आवास एक सतत खिंचाव है जो पेरेन जिले से शुरू होता है जो उत्तर-पश्चिम में तलवारों के साथ अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले तक चलता है।

8). उत्तर: d

वेदांत संसाधन पीएलसी। ने श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन को कंपनी के सीईओ नियुक्त किया है। श्री वेंकटकृष्णन ने टॉम अल्बानीज को बदल दिया जिन्होंने 2014-17 से सीईओ और कुलदीप कौर, अंतरिम सीईओ के रूप में कार्य किया। वह कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हो गए हैं। श्री वेंकट ने पहले दुनिया के सबसे बड़े उभरते बाजार सोने के उत्पादक एंग्लोगोल्ड अशांति लिमिटेड के सीईओ के रूप में कार्य किया था।

9). उत्तर: c

यूईएफए अवॉर्ड्स में, क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिक को यूरोप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। उन्होंने सीजन के मिडफील्डर भी जीते। पिछले सीजन के चैंपियंस लीग में रियल मैड्रिड को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का नाम दिया गया था। सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार डेनमार्क और वुल्फ्सबर्ग के पर्निल हार्डर द्वारा जीता गया था।

10). उत्तर: c

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सिंगापुर में 6 वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन- आर्थिक मंत्रियों की बैठक (EAS-EMM) और 15 वीं भारत-एशियान आर्थिक मंत्रियों की बैठक (AEM) में भाग लिया। सिंगापुर वर्तमान में आसियान की अध्यक्षता में है। 6 वीं पूर्व-एशिया आर्थिक मंत्री की बैठक की अध्यक्षता सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री चान चुन सिंह ने की थी, और 10 आसियान देशों के आर्थिक मंत्रियों और उनके आठ संवाद भागीदारों, ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, कोरिया गणराज्य, न्यूजीलैंड, रूसी संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका ने भाग लिया था।

11). उत्तर: d

Google और हार्वर्ड हाथ मिलाया  और एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम विकसित किया है जिसमें विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में भूकंप के डेटाबेस का विश्लेषण करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग किया है ताकि अनुमान लगाया जा सके कि आफ्टरशेक्स कहां हो सकता है। आफ्टरशेक्स मुख्य भूकंप होने के बाद होने वाले झटके होते हैं। शोधकर्ताओं ने यह देखने के लिए Google पर मशीन लर्निंग विशेषज्ञों के साथ मिलकर देखा कि क्या वे आफ्टरशेक्स के स्थान को जानने के लिए गहरी शिक्षा लागू कर सकते हैं।

12). उत्तर: b

पावर एंड न्यू एंड नवीकरणीय ऊर्जा के लिए राज्य मंत्री (आईसी) आर के सिंह ने पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (POSOCO), नई दिल्ली में “भारतीय विद्युत प्रणाली के लिए मौसम सूचना पोर्टल” पर एक पुस्तक जारी की। यह पुस्तक विद्युत क्षेत्र के सभी क्षेत्रों में मौसम पोर्टल के बेहतर उपयोग को सक्षम करने के लिए आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) के साथ पीओएसओसीओ द्वारा विकसित एक संदर्भ दस्तावेज है। पोस्कोओ पूरे भारत में उपयोगिता के लिए बिजली के इंटर-स्टेट ट्रांसमिशन का प्रबंधन करता है।

Daily Practice Test Schedule | Good Luck

Topic Daily Publishing Time
Daily News Papers & Editorials 8.00 AM
Current Affairs Quiz 9.00 AM
Quantitative Aptitude “20-20” 11.00 AM
Vocabulary (Based on The Hindu) 12.00 PM
General Awareness “20-20” 1.00 PM
English Language “20-20” 2.00 PM
Reasoning Puzzles & Seating 4.00 PM
Daily Current Affairs Updates 5.00 PM
Data Interpretation / Application Sums (Topic Wise) 6.00 PM
Reasoning Ability “20-20” 7.00 PM
English Language (New Pattern Questions) 8.00 PM

 

0 0 votes
Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments